पैसा बाज़ार

भारतीय समय के अनुसार ये है World Stock Market Opening Closing Time

World Stock Market Opening Closing Time in Hindi as per Indian Time : दुनिया भर के बाजार इतने सुलभ हो गए हैं कि अब कोई भी दुनिया भर के विभिन्न स्टॉक एक्सचेंजों में भाग ले सकता है। स्टॉक एक्सचेंज एक ऐसा बाजार है जहां कंपनियों के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते है की भारत के समय के अनुसार दुनिया भर के दुसरे stocks Exchange कितने बजे खुलते है ?

 ‘Stock Exchange Timings’ वह समय है जब ये एक्सचेंज खुले होते हैं और निवेशक शेयरों का व्यापार कर सकते हैं। इस लेख में, हम भारतीय समय के अनुसार विश्व शेयर बाजार के समय पर एक नज़र डालेंगे।

World Stock Market Opening Closing Time के बारे में जानना क्यों जरुरी है ?

देश के समय क्षेत्रों के आधार पर समय अलग-अलग होता है, जिससे इन वैश्विक बाजारों में भाग लेना अक्सर चुनौतीपूर्ण हो जाता है। यहां तक ​​कि अगर कोई कई एक्सचेंजों में भाग नहीं लेता है, तो भी वैश्विक बाजार के समय पर नज़र रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

वैश्विक बाजार के समय का अच्छा विचार रखने और दुनिया भर के बाजार कब खुले हैं और वे कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं, इससे व्यापारियों और निवेशकों को हमारे घरेलू बाजारों पर वैश्विक प्रभावों का आकलन करने में मदद मिलती है। 

World Stock Market Opening Closing Time
World Stock Market Opening Closing Time

World Stock Market Time as per Indian Time

अग्रिम सार्वजनिक अवकाश घोषित दिनों को छोड़कर शेयर बाजार हर सप्ताह सोमवार से शुक्रवार तक खुला रहता है। दुनिया भर के स्टॉक एक्सचेंज सप्ताहांत पर बंद रहते हैं।  Indian Standard Time (IST) में दुनिया भर के महाद्वीपों में विभिन्न स्टॉक एक्सचेंजों की सूची निम्नलिखित है।

North American Stock Exchange का समय

उत्तरी अमेरिकी क्षेत्र में प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज और अमेरिका में नैस्डैक हैं। इनके अलावा टोरंटो स्टॉक एक्सचेंज इस क्षेत्र का एक अन्य महत्वपूर्ण एक्सचेंज बना हुआ है। 

1792 में स्थापित न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज दुनिया का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है। दूसरा सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज भी इसी क्षेत्र का है यानी नैस्डैक 1971 में स्थापित होने के बावजूद।

उत्तर अमेरिकी क्षेत्र में विभिन्न महत्वपूर्ण एक्सचेंजों के स्टॉक एक्सचेंज का समय नीचे दिया गया है।

CountryStock ExchangeOpening Time (Indian Timing)Closing Time (Indian Timing)
USNASDAQ7 : 00 PM1 : 30 AM
USNYSE7 : 00 PM1 : 30 AM
CanadaTMX Group8:00 PM2:30 AM

European Stock Exchange का समय

यूरोप स्टॉक एक्सचेंजों का जन्मस्थान बना हुआ है। एम्स्टर्डम स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना 1602 में हुई थी। यह तब था जब यह डच ईस्ट इंडिया कंपनी के तहत सबसे महत्वपूर्ण व्यापारिक केंद्रों में से एक था। एम्स्टर्डम स्टॉक एक्सचेंज को दुनिया का पहला स्टॉक एक्सचेंज माना जाता है।

हालांकि, फ्रैंकफर्ट स्टॉक एक्सचेंज की जड़ें साल 1585 तक जाती हैं। यूरोप में प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज  London Stock Exchange, Paris Stock Exchange (Euronext) और जर्मनी में Deutsche Borse Exchange हैं। 

इन एक्सचेंजों का स्टॉक मार्केट टाइमिंग नीचे दिया गया है।

CountryStock ExchangeOpening Time (Indian Timings)Closing Time (Indian Timings)
UKLondon Stock Exchange1 : 30 PM10 : 00 PM
European UnionEuronext12:30 PM9:00 PM
GermanyDeutsche Borse12:30 PM2:30 AM
SwitzerlandSIX Swiss Exchange1:30 PM10:00 PM
SpainBME Spanish Exchange1:30 PM10:00 PM

Asia-Pacific Stock Exchange का समय

शीर्ष दस सबसे बड़े एक्सचेंजों में से पांच एशिया में हैं। दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज शंघाई स्टॉक एक्सचेंज है। इसके बाद हांगकांग स्टॉक एक्सचेंज और जापान स्टॉक एक्सचेंज का नंबर आता है। उनके सूचकांकों का हमारे घरेलू बाजारों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। 

यह भी पढ़ें-

Indian Stock Market में Listed सारे Stocks को कैसे खोजे ? ये Trick आएगी काम

एशिया-प्रशांत क्षेत्र में विभिन्न महत्वपूर्ण एक्सचेंजों के स्टॉक एक्सचेंज का समय नीचे दिया गया है।

CountryStock ExchangeOpening Time ( Indian Time)Closing Time ( Indian Time)
AustraliaAustralian Security Exchange5:30 AM11:30 AM
JapanJapan Exchange Group5:30 AM11:30 AM
Hong KongHong Kong Stock Exchange6:45 AM1:30 PM
ChinaShanghai Stock Exchange7:00 AM12:30 PM
ChinaShenzhen Stock Exchange7:00 AM12:30 PM
TaiwanTaiwan Stock Exchange6:30 AM11:00 AM
South KoreaKRX Korean Exchange5:30 AM11:30 AM
IndiaNSE and BSE9:15 AM3:30 PM

और अब आखिर में

कई एक्सचेंजों में भाग लेने वाले व्यापारियों के रूप में, दुनिया भर के विभिन्न बाजारों पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है। लेकिन निवेशकों के रूप में भी दुनिया भर में विदेशी बाजार सूचकांकों के प्रदर्शन को ट्रैक करना बहुत महत्वपूर्ण है। आपने कितनी बार अमेरिका से नकारात्मक समाचारों को भारतीय बाजारों को और अधिक प्रभावित होते देखा है?

यह अपने आप में ट्रैक रखने के महत्व को बहुत अच्छी तरह से बताता है। यहां तक ​​कि जापानी और हांगकांग जैसे एशियाई बाजार भी कई संकेतक प्रदान करते हैं। जैसा कि वे भारतीय बाजारों के सामने खुलते हैं, यह माना जाता है कि जब वे सकारात्मक प्रदर्शन करते हैं तो भारतीय बाजार भी इसका अनुसरण करते हैं। 

Frequently Asked Questions (FAQ)

1. At what time does SGX Nifty open?

SGX Nifty एक डेरिवेटिव है जो सिंगापुर स्टॉक एक्सचेंज (SGX) पर ट्रेड करता है जो 06:30 PM IST पर खुलता है। यह 06:30 पूर्वाह्न से 11:30 अपराह्न तक संचालित होता है, सभी कार्य दिवसों में दिन में 16 घंटे ट्रेडिंग करता है। भारतीय शेयर बाजार की दिशा का अनुमान लगाने के लिए बहुत सारे भारतीय व्यापारी इस सूचकांक का अनुसरण करते हैं.

2. At what time do European markets open in India?

यूरोपीय संघ का यूरोनेक्स्ट बाजार भारत में भारतीय समयानुसार दोपहर 12:30 बजे खुलता है। यह 09:00 PM IST तक खुला रहता है। SIX स्विस एक्सचेंज 01:30 अपराह्न से 10:00 अपराह्न IST तक खुला रहता है, BME स्पैनिश एक्सचेंज 01:30 अपराह्न से 10:00 अपराह्न IST तक, लंदन स्टॉक एक्सचेंज अपराह्न 01:30 अपराह्न से 10:00 बजे तक खुला रहता है। आई.एस.टी. यूरोप में लगभग 27 बाजार हैं और वे उपर्युक्त समय के आसपास खुले रहते हैं। ये इन बाजारों के सामान्य व्यापारिक घंटे हैं।

3. At what time do US markets open in India?

प्रमुख अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज, यानी न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE) और NASDAQ भारतीय समयानुसार 07:00 PM IST पर खुलते हैं, और वे 01:30 AM IST पर बंद होते हैं। ये उपरोक्त बाजारों के सामान्य व्यापारिक घंटे हैं और अमेरिका के अन्य बाजार इस समय के आसपास खुले रहते हैं।

4. Can I buy shares at 9 AM?

भारतीय शेयर बाजार के लिए, आप सुबह 9 बजे स्टॉक नहीं खरीद सकते क्योंकि बाजार सुबह 9:15 बजे खुलता है। हालांकि, कुछ विदेशी एक्सचेंजों के लिए, शेयरों को सुबह 9 बजे खरीदा जा सकता है, अगर उस एक्सचेंज से आप शेयर खरीदने के इच्छुक हैं, तो उस समय सामान्य ट्रेडिंग घंटे होते हैं। कुछ एक्सचेंज आपको प्री-मार्केट ऑर्डर या आफ्टर-मार्केट ऑर्डर देने की अनुमति भी देते हैं, लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आपका ऑर्डर उस समय निष्पादित किया जाएगा, यानी आपके शेयर खरीदे या बेचे जाएंगे। इसके अलावा, आपका डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट उस समय में भी भूमिका निभाता है जब ऑर्डर स्वीकार किए जाते हैं।

5. What is Dow Jones’ timing in India?

डॉव जोन्स एक इंडेक्स है न कि स्टॉक एक्सचेंज। अधिकांश अमेरिकी शेयर बाजार 07:00 PM IST पर खुलते हैं और 01:30 AM IST पर बंद होते हैं। उनके स्थानीय समय में, यह सुबह 09:30 बजे से शाम 04:00 बजे तक है।

6. What are the hours of the stock market?

भारतीय शेयर बाजार के सामान्य व्यापारिक घंटे सुबह 09:15 बजे से दोपहर 03:30 बजे तक हैं, जबकि अमेरिका में, वे स्थानीय समयानुसार सुबह 09:30 बजे से शाम 04:00 बजे तक हैं, यूरोप में, वे 08:00 बजे से हैं। बाजार के आधार पर पूर्वाह्न, 09:00 पूर्वाह्न या 09:30 पूर्वाह्न से 04:30 अपराह्न, 05:00 अपराह्न या 07:30 अपराह्न। मूल रूप से, घंटे बाजार से बाजार में भिन्न होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button