इन्टरनेट

Internet क्या है और Internet चलता कैसे है? आखिर इन्टरनेट काम कैसे करता है ?

Internet क्या है और Internet चलता कैसे है? क्या आप लोगो ने कभी सोचा है जब भी आप लोग अपने मोबाइल में डाटा नेटवर्क को इनेबल करते हो तो आपके मोबाइल में इन्टरनेट कैसे चालू हो जाता है और अगर Internet चालू हो भी जाता है तो आखिर Internet काम करता कैसे है यानि की Internet चलता कैसे है?

आज आप लोगो को हम बतायेंगे की आखिर ये Internet क्या है और चलता कैसे है?

जब भी आप Whatsapp या Facebook पर Massage Send करते है और हजारो किलोमीटर दूर बैठे आपके Relative आपके Massage को कुछ ही Second में पड़ लेते है ये सब Internet का कमाल है जिसने दुनिया को बहुत छोटा बना दिया है.

Internet क्या है?

Internet यानि के international network of computers मतलब दो या दो से अधिक Computer का आपस में connection होना. आप internet कि मदद से दुनिया कि किसी भी जगह कि जानकारी हासिल कर सकते है. ऐसा इसीलिए संभव है क्युकी दुनिया के सारे कंप्यूटर इन्टरनेट के ज़रिये आप में जुड़कर एक नेटवर्क बनाते है, इसी नेटवर्क को इन्टरनेट कहा जाता है.

1969 में जब NASA चाँद पर गया था तब US के रक्षा कार्यालय ने Advance Research Project Agency यानी ARPA को नियुक्त किया था. उस वक्त चार Computer का एक नेटवर्क बनाया था जिसमे उन्होंने Data Exchange और Share किया था.

बाद में इसे कई एजेंसी के साथ जोड़ा गया. धीरे धीरे ये नेटवर्क बढता गया और बाद में ये आम लोगो के लिए भी खोल दिया गया. इन्टरनेट कि सबसे अच्छी बात ये है कि इन्टरनेट में किसी भी एजेंसी का Control नहीं है.

Internet कैसे चलता है ?

एक समय था जब Internet का इस्तेमाल करने के लिए धरती के बाहरी कक्ष में उपग्रह को छोड़ा जाता था जिसके जरिये हम इन्टरनेट को इस्तेमाल करते थे लेकिन ये तकनीक आज के ज़माने में पुराणी ho चुकी है और इस तकनीक में इन्टरनेट की स्पीड भी बहुत धीमी थी.

आज के समय में इन्टरनेट का इस्तेमाल करने के लिए ऑप्टिकल फाइबर केबल्स का इस्तेमाल किया जाता जाता है. इसी की मदद से हम आज Fast Internet Use कर रहे है ये तकनीक  Optical Fibers Cable है.

Optical Fiber Cable

ये बात सच है कि हमने 8 लाख किलोमीटर से भी ज्यादा लम्बाई वाले Optical Fiber Cable को समुद्र में बिछाये है जिसमे हमारे internet का 90% use होता है. समुद्र में वही Optical Fiber Cable बिछाये जाते है जिनमे कम नुकसान और कम लागत आती है.

Internet क्या है और Internet चलता कैसे है? सबसे पहले हम यह समझने की कोशिश करते हैं की आखिर internet पर data transmission कैसे होता है यानी की इन्टरनेट पर सूचनाएं एक स्थान से दुसरे स्थान कैसे पहुँचती हैं?

यदि हम Google की वेबसाइट को अपने कंप्यूटर पर खोलना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में हमारा कंप्यूटर एक client की तरह काम करेगा वहीँ जो कंप्यूटर Google उपयोग कर रहा हो यानी जिस system में गूगल वेबसाइट का data store हो वह सिस्टम सर्वर की तरह काम करेगा।

जब हम web browser पर google.com डाल कर enter करेंगे तब हमारा कंप्यूटर यानी client गूगल के सर्वर को request send करेगी।

Internet क्या है और Internet चलता कैसे है?
Internet क्या है और Internet चलता कैसे है?

इन्टरनेट पर भेजे गए request या messages एक साथ send नही होते, इन्हें अलग-अलग हिस्सों में बाँट दिया जाता है जिसे packets कहा जाता है फिर इन पैकेट्स को network के जरिये destination तक पहुँचाया जाता है और पहुँचने पर इन्हें फिर से जोड़ लिया जाता है।

इस पूरी प्रोसेस के लिए IP address का उपयोग किया जाता है जो की internet से जुड़े हर device के लिए unique होता है और इससे उस device का address पता चल जाता है।

इंटरनेट का अविष्कारक कौन है ?

Vint Cerf और Robert E. Kahn ने DARPA के लिए TCP/IP protocol बनाया। आपकी जानकारी के लिए बता दें की Vint Cerf और Rober E. Kahn को इंटरनेट का अविष्कारक कहा जाता है

इन्टरनेट का मालिक कौन है?

जैसा की हम जानते है की इन्टरनेट एक विशाल नेटवर्क है जोकि कई सारे नेटवर्क और infrastructure से मिलकर बना है ऐसे में किसी एक व्यक्ति या संस्था इन सब का मालिक हो ऐसा संभव नही है।

ऐसी कई सारी organizations हैं जो internet के कई सारे standards को निर्धारित करते हैं लेकिन पूरे इन्टरनेट पर उनका भी अधिकार नही है। कोई एक कंपनी या किसी एक देश की सरकार इंटरनेट पर अधिकार का दावा नही कर सकता।

क्या इन्टरनेट जभी बंद हो सकता है ?

चूकी Optical Fiber Cable को समुद्र में बिछाया जाता है जिसमे बड़े बड़े जहाज भी चलते है और कभी कभी जहाज के लंगर से भी Optical Fiber Cable को नुकसान हो जाता है ऐसा हि कुछ 13 जनवरी 2008 को Egypt में हुआ था l जिसके कारण Egypt का 70% Internet बंद हो गया था.

भारत में Internet कब शुरू किया गया था?

India में सबसे पहले 15 अगस्त 1995 को सरकारी कंपनी BSNL ने Internet का  शुरुआत किया था. बाद में धीरे धीरे Private Service Providers जैसे Airtel, Reliance, idea ने Internet को शुरू किया था.

इंटरनेट के फायदे क्या है ?

  1. सूचनाओं का भंडार: इंटरनेट अनगिनत जानकारियों और सूचनाओं का भंडार है।
  2. सबसे तेज़: सूचनाओं के आदान-प्रदान का सबसे तेज़ और बेहतरीन माध्यम है। 
  3. सरल और किफायती माध्यम: इन्टरनेट आपके कारोबार को लोकल से ग्लोबल स्तर तक पहुचाने के लिए सबसे सरल और किफायती माध्यम है इससे आप देश-विदेश तक अपने बिज़नस को पंहुचा सकते हैं।
  4. उपयोग करना आसान है: इंटरनेट ने कई सारे काम को आसान बना दिया है.
  5. ऑनलाइन सुविधाए: आप घर बैठे बड़े-बड़े संस्थान के प्रोफेसरों और experts से ऑनलाइन शिक्षा भी ग्रहण कर सकते हैं। आप अपने सहकर्मियों और कर्मचारियों से ऑनलाइन मीटिंग कर सकते हैं इससे समय की बचत होगी और productivity बढ़ेगी. आप घर बैठे ऑनलाइन काम करके पैसे भी कमा सकते हैं।

इंटरनेट से हानि क्या है?

  1. सेहत पर असर: दिन भर कंप्यूटर और मोबाइल पर लगे रहने से आजकल इसका सेहत पर असर देखने को मिल रहा है।
  2. वायरस और मैलवेयर: कभी-कभी हम किसी ऐसे वेबसाइट पर चले जाते हैं जहाँ से कुछ वायरस या मैलवेयर अपनेआप डाउनलोड हो जाते हैं जो की हमारे कंप्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप आदि को नुकसान पहुँचा सकते हैं।
  3. हैकिंग का खतरा: अगर आपका computer हैक हो जाए तो आपको बहुत नुकसान हो सकता है आपके सारे डाटा चोरी हो सकते हैं और उनका गलत तरीके से उपयोग हो सकता है।
  4. धोखे का शिकार होना:  कई सारे websites real नही होते लेकिन देखने में एकदम असली लगते हैं ऐसे में यदि इन्हें गलती से अपना account details दे दियें जाएँ तो ये आपके खाते से पैसे उड़ा सकते हैं।
  5. डार्क वेब: आपको जानकर हैरानी होगी की हम इन्टरनेट पर उपलब्ध वेबसाइट में से केवल 5% का उपयोग करते हैं जबकि बाकी के 95% हिस्से से हम अनजान हैं जो की कई तरह के गलत काम जैसे ड्रग्स, हथियार बेचने जैसे गैरकानूनी काम किये जाते हैं इस हिस्से को डार्क वेब कहते हैं।
  6. अफवाह और झूठी खबरें: आपने social media पर ऐसे कई सारी खबरों को पढ़ा होगा जिनका   सच से कोई लेना देना नही होता लेकिन फिर भी ये बड़ी तेज़ी से viral होते हैं इस तरह की झूठी और भड़काऊ खबरों से लोगों की सोच को प्रभावित करता है जो की एक तरह से बहुत बड़ा खतरा है।
  7. समय और पैसे की बर्बादी: अगर इंटरनेट का सही तरीके से उपयोग नही किया जाय समय और पैसे दोनों की बर्बादी होना तय है। 

हमें उम्मीद है की आपको Internet क्या है और Internet चलता कैसे है? लेख पसंद आया होगा. यदि आप इस विषय (what-is-internet-kaise-kaam-karta-hai-hindi) पर अपने विचार रखना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स का जरूर उपयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button