पैसा बाज़ार

ये है 10 Top Stock Brokers in India, Best Stock Brokers in India (hindi)

10 Top Stock Brokers in India :

भारत में सर्वश्रेष्ठ स्टॉकब्रोकरों को सेवा की गुणवत्ता, ब्रोकरेज रेट, ट्रेडिंग प्रोडक्ट्स ऑफर, मार्जिन, ऑफ़लाइन सपोर्ट आदि के संदर्भ में टेबल में लाए गए पूरी वैल्यू के आधार पर सूचीबद्ध किया गया है।

हालांकि, यह पता लगाना कि भारत में कुल 300+ स्टॉकब्रोकर में से यह स्टॉकब्रोकर आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है या नहीं, यह कहना आसान नहीं है। 

प्रत्येक स्टॉकब्रोकर एक्जीक्यूटिव जो आपको कॉल करता है, वह खुद को भारत के सर्वश्रेष्ठ स्टॉक ब्रोकर के रूप में स्थान देगा। क्योंकि वही उनका काम है।

भारत में तीन सौ से अधिक स्टॉक ब्रोकर सेबी और विभिन्न स्टॉक एक्सचेंजों के साथ पंजीकृत हैं। यहां तक ​​​​कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर, भारत में 305 पंजीकृत स्टॉक ब्रोकर हैं (डिफॉल्टरों या निष्कासित सहित)। जब आप अपना डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोलने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्टॉक ब्रोकर की तलाश कर रहे हैं , देखने के लिए सबसे सरल कारकों में से एक है इसके सक्रिय ग्राहकों की कुल संख्या। एक बड़ी फर्म होने के नाते, यह ब्रोकरेज फर्म के गायब होने या जल्द ही सेवा से बाहर होने की संभावना को कम कर देता है। 

इन दिनों, एक और सभी स्टॉक ब्रोकर तर्क देंगे कि वे भरोसेमंद हैं क्योंकि वे SEBI के साथ पंजीकृत हैं। हालांकि, सिर्फ इसलिए कि वे SEBI के साथ पंजीकृत हैं, उन्हें लंबी अवधि के लिए विश्वसनीय नहीं बनाते हैं। बार-बार, ऐसे बहुत से छोटे दलालों को या तो एक्सचेंज से बाहर निकाल दिया जाता है वे दिवालिएपन के लिए फाइल करते हैं। और इससे उनके वर्तमान ग्राहकों के लिए बहुत परेशानी होती है।

Top Stock Brokers in India
Top Stock Brokers in India

राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज वेबसाइट इसके साथ पंजीकृत विभिन्न स्टॉकब्रोकरों के अद्वितीय ग्राहकों की मासिक कुल संख्या का विवरण प्रदान करती है। यहां पृष्ठ का त्वरित लिंक दिया गया है । स्टॉक ब्रोकर्स का और विश्लेषण करने के लिए आप इस पेज पर उपलब्ध स्प्रेडशीट को भी डाउनलोड कर सकते हैं। 

यहां सक्रिय ग्राहकों की कुल संख्या के आधार पर 10 Top Stock Brokers in India हैं:

S NoName of Stock Broker# OF ACTIVE CLIENTSMarket Share (%)
1ZERODHA BROKING LIMITED627743417.42%
2(UPSTOX) RKSV SECURITIES INDIA PRIVATE LIMITED521552314.47%
3(GROWW) NEXTBILLION TECHNOLOGY PRIVATE LIMITED384795510.68%
4ANGEL ONE LIMITED365755010.15%
5ICICI SECURITIES LIMITED30311928.41%
65PAISA CAPITAL LIMITED17543304.87%
7KOTAK SECURITIES LTD.12560013.49%
8HDFC SECURITIES LTD.11412643.17%
9IIFL SECURITIES LIMITED11327663.14%
10MOTILAL OSWAL FINANCIAL SERVICES LIMITED8968512.49%

कृपया ध्यान दें कि 31 मार्च 2022 तक सभी स्टॉकब्रोकरों के सक्रिय ग्राहकों की कुल संख्या 3,60,35,020 (3.60 करोड़) है, जैसा कि एनएसई इंडिया की वेबसाइट पर बताया गया है।

उपरोक्त तालिका से, आप आसानी से देख सकते हैं कि ज़ेरोधा भारत में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में पंजीकृत ग्राहकों की सबसे बड़ी संख्या वाला सबसे बड़ा स्टॉक ब्रोकर है ।

यह भी पढ़ें- Indian Stock Market में Listed सारे Stocks को कैसे खोजे ? ये Trick आएगी काम

31 मार्च 2022 तक, ज़ेरोधा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में पंजीकृत सक्रिय ग्राहकों के कुल बाजार हिस्सेदारी का लगभग 17.42% है। एनएसई पर सभी स्टॉकब्रोकरों के कुल 3.50 करोड़ से अधिक सक्रिय ग्राहकों की तुलना में इसके 62.77 लाख से अधिक सक्रिय ग्राहक हैं।

जो बात इस सूची को और भी दिलचस्प बनाती है, वह यह है कि ज़ेरोधा जिसे 2020 में यूनिकॉर्न स्टार्टअप का दर्जा मिला था, उसकी स्थापना 2010 में हुई थी और अभी भी सभी पुराने और अच्छी तरह से परिपक्व पारंपरिक ब्रोकरों को पछाड़ने में सक्षम है। 2022 तक, ज़ेरोधा ने 2021-22 के लिए अपने मुनाफे और राजस्व दोनों में लगभग 1,800 करोड़ रुपये और 4,300 करोड़ रुपये की सालाना वृद्धि दर्ज की है। वर्तमान में, ज़ेरोधा का मूल्य 2 बिलियन डॉलर से अधिक है।  

उपरोक्त तालिका के अनुसार, ज़ेरोधा के बाद अपस्टॉक्स है, जो दूसरे स्थान पर है और उसके पास 52.15 लाख से अधिक अद्वितीय ग्राहक हैं और बाजार में हिस्सेदारी का 14.47% हिस्सा है।

यह भी पढ़ें- भारतीय समय के अनुसार ये है World Stock Market Opening Closing Time

इस सूची में अन्य सबसे प्रमुख स्टॉकब्रोकर हैं Groww (38.47 lakh clients)Angel Broking (36.57 lakh clients)ICICI Securities (30.31 lakh clients), 5Paisa (17.54 lakh clients), Kotak Securities (12.56 lakh clients), HDFC Securities (11.41 Lakh clients), IIFL Securities (11.32 lakh clients), Motilal Oswal Group (8.96 lakh clients) and Sharekhan (7.64 lakh clients) । इन 10 सबसे बड़े स्टॉक ब्रोकरों का एनएसई पर पंजीकृत अद्वितीय ग्राहकों की कुल हिस्सेदारी का 85.19% से अधिक हिस्सा है।

इसके अलावा, अपस्टॉक्स (आरकेएसवी सिक्योरिटीज) और ग्रो (नेक्स्ट बिलियन टेक्नोलॉजीज) अन्य स्टॉक ब्रोकरों की तुलना में तेजी से रैंक चढ़ रहे हैं। अपस्टॉक्स की बाजार हिस्सेदारी 21 जून को 11.33 फीसदी से बढ़कर 22 मार्च को 14.47 फीसदी हो गई है। अपस्टॉक्स और ग्रो, दोनों ही भारी वित्त पोषित स्टार्टअप हैं और ज़ेरोधा से भी अधिक मूल्यवान हैं। अपस्टॉक्स का मूल्य $3 बिलियन है।

यह भी पढ़ें- ये है 5 Top Drone Companies in India – 2022 में इन stocks पर रखे नज़र

FAQs on Biggest Stockbrokers in India

1) Which is the biggest stockbroker in India?

ज़ेरोधा ग्राहकों की कुल संख्या के आधार पर भारत में सबसे बड़ा स्टॉकब्रोकर है, जिसके बीएसई और एनएसई (इसकी वेबसाइट के अनुसार) पर +9 मिलियन से अधिक ग्राहक होने का अनुमान है। 2010 में स्थापित, ज़ेरोधा नितिन कामथ और निखिल कामथ द्वारा स्थापित एक डिस्काउंट ब्रोकर है। ज़ेरोधा के बाद अपस्टॉक्स, एंजेल ब्रोकिंग और आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज हैं जो कुल ग्राहकों के आधार पर भारत में सबसे बड़े स्टॉक ब्रोकरों में प्रसिद्ध हैं।

2) Who is the No 2 stockbroker in India?

अपस्टॉक्स, आरकेएसवी सिक्योरिटीज के रूप में पंजीकृत, सक्रिय ग्राहकों की कुल संख्या और बाजार हिस्सेदारी के आधार पर भारत में दूसरा सबसे बड़ा स्टॉक ब्रोकर है। 2022 मार्च तक, अपस्टॉक्स की भारतीय स्टॉक ब्रोकरेज उद्योग में 14.47% बाजार हिस्सेदारी है। अपस्टॉक्स रतन टाटा द्वारा समर्थित एक यूनिकॉर्न स्टार्टअप है, जिसका मूल्यांकन दिसंबर 2021 तक 3 बिलियन डॉलर से अधिक है। संयोग से, नवीनतम फंडिंग राउंड ने अपस्टॉक्स को प्रतिद्वंद्वियों ज़ेरोधा और ग्रो की तुलना में अधिक मूल्यवान बना दिया।

3) Who is the largest broker in India?

सक्रिय ग्राहकों की कुल संख्या के मामले में ज़ेरोधा भारत में सबसे बड़ा ब्रोकर है। हालांकि, अन्य पारंपरिक ब्रोकर जैसे आईसीआईसीआई डायरेक्ट, एंजेल ब्रोकिंग, शेयरखान, आदि पुराने और अधिक लोकप्रिय हैं। वैल्यूएशन या मार्केट कैप के मामले में, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज भारत में सबसे बड़ा स्टॉक ब्रोकर है। ग्रो और अपस्टॉक्स जैसे अन्य स्टॉकब्रोकर भी मूल्यांकन के मामले में अधिक मूल्यवान और बड़े हैं, हालांकि ज़ेरोधा एक बूटस्ट्रैप्ड कंपनी है। 

4) Can stockbrokers be rich?

हां, स्टॉकब्रोकर अमीर हो सकते हैं। ज़ेरोधा के संस्थापक, नितिन कामथ और निखिल कामथ दोनों अरबपति हैं और भारत के शीर्ष 100 सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार हैं और 100 करोड़ रुपये का वार्षिक वेतन प्राप्त करते हैं। 

5) Which is the safest stock broker in India?

ज़ेरोधा भारत का सबसे बड़ा स्टॉक ब्रोकर है और इसे भारत में सबसे सुरक्षित स्टॉक ब्रोकर माना जाता है। यह एनएसई और बीएसई पर +9 मिलियन से अधिक ग्राहकों द्वारा भरोसा किया जाता है, और व्यापार और निवेश द्वारा भारत में दैनिक सभी खुदरा ऑर्डर वॉल्यूम में 15% से अधिक का योगदान देता है। ज़ेरोधा का ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म, काइट, भारतीय स्टॉक ट्रेडर्स के लिए सबसे सुरक्षित और बेहतरीन ट्रेडिंग ऐप भी माना जाता है।

6) Which is best Zerodha or Angel Broking?

ज़ेरोधा और एंजेल ब्रोकिंग के बीच, ज़ेरोधा सक्रिय ग्राहकों के आधार पर निवेशकों के बीच अधिक लोकप्रिय है। हालाँकि, ज़ेरोधा एक डिस्काउंट ब्रोकर है जबकि एंजेल ब्रोकिंग एक पूर्ण-सेवा ब्रोकर है जो डिस्काउंट ब्रोकरेज प्लान पेश करता है। ज़ेरोधा अनुसंधान रिपोर्ट या निवेश युक्तियाँ प्रदान नहीं करता है, हालांकि, एंजेल ब्रोकिंग अपने ग्राहकों को ये सुविधाएं प्रदान करता है।

7) Can I have 2 Demat accounts?

हां, आपके पास दो या इससे भी अधिक डीमैट खाते हो सकते हैं। भारत में कई डीमैट खाते रखना कानूनी रूप से स्वीकार्य है। ये सभी डीमैट खाते व्यक्ति के एक ही पैन कार्ड से जुड़े होंगे। 

8) Which broker is better than Zerodha?

अपस्टॉक्स, ग्रो और एंजेल ब्रोकिंग को ज़ेरोधा का सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी माना जाता है, और कुछ विशेषताओं में ज़ेरोधा से भी बेहतर है। इनके अलावा, आईसीआईसीआई डायरेक्ट, एचडीएफसी सिक्योरिटीज, शेयरखान जैसे पारंपरिक दलालों को भी ज़ेरोधा से बेहतर माना जाता है क्योंकि वे अपने ग्राहकों को पूर्ण-सेवा सुविधाएँ प्रदान करते हैं जिसमें सलाहकार, शोध रिपोर्ट और बहुत कुछ शामिल हैं।

9) What if Zerodha shuts down?

भले ही ज़ेरोधा या आपका कोई स्टॉक ब्रोकर बंद हो जाए, आपके स्टॉक सुरक्षित हैं। आपके स्टॉक को डिपॉजिटरी, यानी सीडीएसएल और एनएसडीएल के पास रखा जाता है। ज़ेरोधा के मामले में, सीडीएसएल डिपॉजिटरी है। ज़ेरोधा बंद होने पर भी, सीडीएसएल सक्रिय रहेगा और आप एक नया ट्रेडिंग खाता खोल सकते हैं और अपने सीडीएसएल खाते को नए डीमैट खाते से जोड़कर अपने शेयर प्राप्त कर सकते हैं। 

इस लेख के लिए बस इतना ही। मुझे उम्मीद है कि भारत में सबसे अधिक सक्रिय ग्राहकों वाले 10 Top Stock Brokers in India की यह सूची आपके लिए मददगार रही होगी। इसके अलावा, कृपया नीचे टिप्पणी करें कि आप भारतीय शेयर बाजार में ट्रेडिंग के लिए किस ब्रोकरेज फर्म का उपयोग कर रहे हैं। हैप्पी इन्वेस्टमेंट!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button