इन्टरनेटनॉलेज

Super Computer क्या है और कैसे काम करता है?

आज हम सीखेंगे की Super Computer क्या है और कैसे काम करता है?, किसे कहते है, विशेषताएं, सूची, उदहारण, कीमत, इतिहास, नाम, कब बना (What is Supercomputer in Hindi). तो बने रहिये इस लेख के आखिर तक.

एक समय था जब लोग कंप्यूटर के नाम सुनते ही पागल हो जाते थे उनको लगता था की ना जाने कौन सी बला है. आखिर ये कंप्यूटर होता क्या है? लेकिन फिर समय बदला और कंप्यूटर हर घर में पहुँच गया और सभी को कंप्यूटर एक नार्मल सी चीज़ लगने लगी और देखते ही देखते कंप्यूटर ने हमारे जीवन में अपना अहम स्थान बना लिया.

लेकिन अब समय फिर बदल चूका है क्योकि आज का समय कंप्यूटर का नहीं बल्कि Super Computer का है. कंप्यूटर से जुड़े हुए लोग सुपर कंप्यूटर के नाम को तो सुने होंगे परंतु क्या आप जानते हैं, सुपर कंप्यूटर क्या है और कैसे काम करता है?

Super Computer क्या है
Super Computer क्या है और कैसे काम करता है?

Super Computer क्या है ?

एक Computer क्या होता है ये तो हम सभी जानते है और us पर हम सभी ने काम भी किया ही होगा. जबकि एक सुपरकंप्यूटर सामान्य कंप्यूटर के मुकाबले सबसे तेज और एक्यूरेट डाटा के साथ कार्य करता है. एक सामान्य कंप्यूटर की सहायता से आप वैज्ञानिक शोध एवं अन्य बड़े संगठनों में कार्य ज्यादा तेजी से एवं पारदर्शिता के साथ नहीं कर सकते जबकि आप सुपर कंप्यूटर में बड़े-बड़े और मल्टी टास्किंग काम को बहुत ही तीव्रता से और शुद्धता पूर्ण तरीके से कर सकते हैं.

Super Computer कैसे काम करता है?

एक Super Computer पैरेलल और ग्रेट प्रोसेसिंग के सिद्धांत के ऊपर कार्य करता है. Super Computer में कई सारे CPU एक साथ कार्य करते हैं और जब हम Super Computer में किसी भी प्रकार का कमांड देते हैं तो वह उसका स्कोर करने के लिए सभी सीपीयू को उसका काम बांट देता है और जिसकी वजह से वह कार्य बहुत ही तीव्र गति से एवं शुद्धता पूर्ण तरीके से हो पाता है.

Super Computer एक साधारण कंप्यूटर के मुकाबले आकार में भी थोड़ा बड़ा होता है. इसका इस्तेमाल आम तौर पर बड़े-बड़े संगठनों और इंटरप्राइजेज में किया जाता है. सामान्य कंप्यूटर से तेजी से कार्य करने एवं शुद्धता पूर्ण तरीके से करने की विशेषता ही इसे एक सुपर कंप्यूटर का रूप प्रदान करती है.

यह भी पढ़ें- Internet क्या है और Internet चलता कैसे है?

Super Computer का इतिहास

जब भी किसी बड़े मशीन के अविष्कार की बात की जाती है तो अक्षर ये माना जाता है की उसका निर्माण बहुत से लोगो और संस्थानों दुवारा मिलकर किया गया होगा. लेकिन Super Computer के बार इ में ये बात थोड़ी बेईमानी सी लगती है.

दरअसल सुपर कंप्यूटर के निर्माण में सबसे ज्यादा और महत्वपूर्ण योगदान सेयमोर क्रे ( वर्ष 1925 से वर्ष 1996 तक ) ने दिया था. इसीलिए सेयमोर क्रे को सुपर कंप्यूटर का पिता कहा जाता है.

वैसे तो supercomputer का इतिहास बहुत पुराना नहीं है. लेकिन सबसे तेज और सबसे लेटेस्ट super computer वर्ष 2018 जून के महीने में Oak ridge कंपनी में आईबीएम सम्मिट 200-petaflop नामक एक सुपरकंप्यूटर को स्थापित किया गया और अब तक यह दुनिया का सबसे शक्तिशाली और फास्ट सुपर कंप्यूटर माना जाता है.

यह भी पढ़ें-  SEO क्या है ? SEO Tips In Hindi

Computer Vs Super Computer

सामान्य कंप्यूटर में सीरियल प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाता है और यह एक टास्क को कंप्लीट करने के बाद दूसरा टास्क कंप्लीट करता है अर्थात या केवल एक बार में एक टास्क को ही कंप्लीट करने के लिए अनुमति को स्वीकार करता है और वहीं पर पैरेलल प्रोसेसर में एक साथ कई टास्क कंप्लीट किया जाता है अर्थात आप एक कमांड को देने के बाद तुरंत ही दूसरा कोई कमांड दे सकते हैं.

यह आपके दोनों ही कमांड को एक साथ एक समय में और एक ही शुद्धता पूर्ण तरीके से प्रदर्शित करता है. आप एक सुपरकंप्यूटर में जो एक पैरेलल प्रोसेसर पर कार्य करता है, इसमें आप अपने मल्टीटास्किंग काम को बहुत ही तीव्रता और पूर्ण तरीके से कर सकते हैं. यही सबसे मुख्य सीरियल और पैरेलल कंप्यूटर या Computer Vs Super Computer में अंतर पाया जाता है.

दुनिया के सबसे 5 Fastest Super Computer कौन कौन से हैं?

दुनिया के 5 Fastest Super Computer के नाम बारे में जो इस प्रकार से निम्नलिखित हैं.

  • Sunway TaihuLight (China)
  • Tianhe-2 (China)
  • Piz Daint (Switzerland)
  • Gyoukou (Japan)
  • Titan (United States)

भारत के Super Computer के नाम कौन-कौन से हैं ?

हमारे देश में भी सुपर कंप्यूटर का निर्माण 1991 में किया गया और हमारे देश के पहले सुपर कंप्यूटर का नाम परम 8000 है और आज भी हमारे देश में कुछ सुपरकंप्यूटर हैं, जो शोध संस्थाओं और सुरक्षा प्रशिक्षण केंद्र में कार्य कर रहे हैं.चलिए जानते हैं, भारत के Super Computer के नाम कौन-कौन से हैं ?

  • Sahasra T (cray xc40)
  • Aaditya (Ibm/Lenovo system)
  • TIFR colour bason
  • IIT Delhi HPC
  • Param Yuva 2

उम्मीद करते है की आप लोगो को Super Computer क्या है और कैसे काम करता है? लेख अच्छा लगा होगा. आप अपने विचार हमे कमेट में लिखकर जरूर बताये. Super Computer के बारे में कुछ सवाल जवाब निचे भी दिए गये है उन्हें भी जरूर पढ़ ले. धन्यवाद…

FAQ

Q : Super Computer किसे कहते हैं ?

Ans : मल्टी टास्किंग, सबसे तेज और सबसे सटीक शुद्धता पूर्ण तरीके से कार्य करने वाले कंप्यूटर को ही Super Computer कहते है.

Q : क्या आम आदमी सुपर कंप्यूटर को खरीद सकता है ?

Ans : जी बिल्कुल भी नहीं. बहुत महंगा और बहुत बड़ा होता है.

Q : Super Computer का आविष्कार कब एवं किसने किया था ?

Ans : दुनिया का सबसे पहला सुपर कंप्यूटर सीडीसी 6600 हुआ करता था और इसे सेयमोर क्रे ने 1964 में विकसित किया था.

Q : एक Super Computer किस ऑपरेटिंग सिस्टम पर कार्य करता है ?

Ans : सुपर कंप्यूटर लिनक्स OS पर कार्य करता है.

Q : एक Super Computer की कीमत क्या होती है ?

Ans : सुपर कंप्यूटर की कीमत आम आदमी के सोच के बाहर होती है.

Q : भारत के सबसे पहले सुपर कंप्यूटर का क्या नाम है और इसे कब लांच किया गया ?

Ans : 1991 में भारत में सबसे पहला परम 8000 नामक एक सुपर कंप्यूटर का निर्माण किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button