पैसा बाज़ार

RuPay vs Visa vs MasterCard: जानिए आखिर क्या है इन तीनों में अंतर?

RuPay vs Visa vs MasterCard:- ATM में आपने अक्सर लोगों को डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते देखा होगा। डिजिटल और कैशलेस पेमेंट के ज़माने में आजकल लगभग हर शख्स के पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड होता है जो कि उनकी बैंक की ओर से जारी किया जाता है। इन कार्ड्स पर RuPay, Visa या MasterCard छपा होता है।

दोस्तों आप लोग अक्षर सोचते होंगे की आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर लिखे इन कंपनियों के नाम का क्या फर्क है. आखिर क्यों किसी कार्ड पर Rupay, किसी पर Visa या किसी पर MasterCard लिखा होता है? अगर आप भी जानना चाहते है तो इस पोस्ट में आपको ये सब जानने को मिलेगा. आखिर क्या फर्क है RuPay, Visa और MasterCard में? हम आपको बता रहे हैं।

सबसे पहले आप ये जान लें कि आप जिस कार्ड को एटीएम मशीन में डालते हैं, वह एक पेमेंट गेटवे के रूप में काम करता है। यानि कि ATM सर्विस शुरू होने से पहले लोग बैंक की शाखा में जाते थे, फिर फॉर्म भरकर पैसा निकाला या जमा किया जाता था। इस सब में बहुत अधिक समय और मानव श्रम लगता था। उसके बाद ATM कार्ड आए।

इन कार्ड्स की मदद से आप एटीएम में जाकर कुछ ही मिनट में पैसा निकालने, जमा करने, अकाउंट बैलेंस चेक करने जैसे काम आसानी से कर पाते हैं। यानि कि ये आपके और बैंक के बीच में ट्रांजैक्शन का जरिया बनते हैं। इनको प्लास्टिक मनी भी कहा जाता है।

चाहे आप किसी भी बैंक का कार्ड उठाकर देख लें, आपको इस पर Rupay, Visa या MasterCard लिखा दिखाई देगा। ये अलग अलग पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर हैं। इनमें Rupay भारत का अपना पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर है जबकि Visa और MasterCard विदेशी पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर हैं, लेकिन काम तीनों का एक ही है- पेमेंट की सुविधा उपलब्ध करवाना।

RuPay Card क्या होता है?

Rupay Card भारत का घरेलू कार्ड है। इसे NPCI ने 2012 में लॉन्च किया था। जिस तरह से किसी बैंक के एटीएम कार्ड पर Visa या MasterCard लिखा होता है, ऐसे ही आपने किसी कार्ड पर Rupay भी लिखा देखा होगा। Visa या MasterCard विदेशी कंपनियों के कार्ड के रूप में जाने जाते हैं जबकि Rupay भारतीय कार्ड के रूप में जाना जाता है। ये ठीक वैसे ही काम करता है जैसे Visa या MasterCard काम करते हैं। भारतीय कार्ड होने के चलते इसमें कमीशन भी कम लगता है।

Visa Card और MasterCard क्या है?

Visa Card और MasterCard विदेशी कंपनियों के कार्ड हैं जो कि पेमेंट गेटवे के रूप में काम करते हैं। यह दुनियाभर के अधिकतर बैंकों को अपने कार्ड के जरिए पेमेंट की सुविधा देता है। चूंकि ये दोनों इंटरनेशल कार्ड हैं, इसलिए इनसे पेमेंट कहीं भी जल्दी से हो जाती है और आसानी से हो जाती है।

ये हर जगह मान्य होते हैं। विदेशी कंपनी होने के चलते इनके माध्यम से जो ट्रांजैक्शन होते हैं उसके लिए डेटा प्रोसेसिंग और वेरिफिकेशन इन कंपनियों के सर्वर पर होती है जिससे इसमें टाइम लगता है। Rupay कार्ड भारतीय सर्वर पर प्रोसेसिंग और वेरिफिकेशन करता है इसलिए उसमें ट्रांजैक्शन जल्दी प्रोसेस हो जाता है।

RuPay vs Visa vs MasterCard में अंतर ?

तो दोस्तों उम्मीद करते है की आपको समझ में आ गया होगा की RuPay vs Visa vs MasterCard: क्या है और इन तीनों में क्या अंतर है. तो आपके पास इनमे से कोण सा कार्ड है हमे कमेंट करके ज़रूर बातये.

संबंधित ख़बरें:-

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button