हेल्थ

पैरों में दर्द को दूर करता है ‘फुट मसाज’, जानें इसके फायदे

आजकल की भागदौड़ भरी जिन्दगी में कई बार थकान की वजह से पैरों और तलवों में जकड़न और दर्द की समस्‍या हमें परेशान कर देती है. ऐसे में पैरों में मालिश काफी आराम पहुंचाती है. (Foot Massage Health Benefits) शोध में भी ये पाया गया है कि पैरों में मालिश के कई फायदे हैं. मालिश करने से पैरों के दर्द में तो कमी आती ही है, तनाव भी कम होता है. पैरों में अगर रोज मालिश की जाए तो शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है.

वेबएमडी के मुताबिक, दरअसल पैरों में जब मालिश किया जाता है तो इससे नर्वस सिस्‍टम एक्टिव हो जाता है, जिससे दिमाग में मौजूद इंडोरफिन कैमिकल का प्रोडक्‍शन बढ़ जाता है. शोध में पाया गया है कि एपेन्डिक्‍स आदि की सर्जरी के बाद जिन लोगों के पैरों में मालिश कराई गई उन्‍हें कम दर्द सहना पड़ा और पेनकिलर दवाओं का भी उन्‍हें कम सेवन करने की जरूरत पड़ी. तो आइए जानते हैं कि पैरों की मालिश के अन्‍य क्‍या क्‍या फायदे हैं.

पैरों में मालिश के फायदे (Foot Massage Health Benefits)

  1. मसल्‍स को बनाता है मजबूत.
  2. डिप्रेशन दूर होता है.
  3. नींद बेहतर आती है.
  4. स्‍पीड रिकवरी
  5. प्रेग्नेंसी में फायदेमंद
  6. शरीर में एनर्जी को बनाये रखता है.

मसल्‍स को बनाता है मजबूत

पैरों में रेग्‍युलर मसाज करने से मसल्‍स के टीशू हेल्‍दी रहते हैं जिससे वहां के मसल्‍स लंबी उम्र तक मजबूत बने रहते हैं. मसाज से पैरों का ब्‍लड सर्कुलेशन भी अच्‍छा होता है जिससे नर्व डैमेज और डायबिटीज में भी फायदा पहुंचता है.

यह भी पढ़ें-

खाना खाने के तुरंत बाद गलती से भी ना करें ये 5 काम

डिप्रेशन होता है दूर

अगर आप मानसिक रूप से अशांत महसूस कर रहे हैं और डिप्रेशन जैसा अनुभव कर रहे हैं तो आपको जरूर पैरों में मसाज कराना चाहिए. ऐसा करने से डिप्रेशन की समस्‍या दूर होती है. यह आप अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य को भी बता सकते है जिससे उनकी डिप्रेशन की समस्या दूर हो सके.

बेहतर नींद के लिए

अगर आपको रात में नींद नहीं आ रही तो आप सरसों के तेल या नारियल तेल से धीरे-धीरे पैरों में मसाज करें. ऐसा करने से नींद नहीं आने की समस्‍या दूर हो जाती है और आप एक बेहतरीन नींद का अनुभव ले सकते है.

स्‍पीड रिकवरी

पैरों की मालिश की मदद से आप एड़ी, तलवों, पैर आदि में हुई इंज्‍यूरी को जल्‍दी से जल्‍दी रिकवर कर सकते हैं. खास तौर पर जो लोग एथलीट हैं या जो लोग अत्‍यधिक वर्क आउट कर रहे हैं.

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद

प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आपके पैरों में सूजन आ जाती है तो आपको जरूर फुट मसाज लेनी चाहिए. ऐसा करने से आपको आराम तो मिलेगा ही पैरों में सूजन की समस्‍या भी दूर रहेगी.

आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये और दूसरी खबरों के लिए हमारे website के सन्देश को चालू जरूर कर ले. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button