Biography

द्रौपदी मुर्मू कौन है? BioGraphy Of Draupadi Murmu In Hindi

BioGraphy Of Draupadi Murmu के इस लेख में में हम जानेंगे द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय [जीवनी, जाति, उम्र, पति, सैलरी, बेटी, बेटा, आरएसएस, शिक्षा, राष्ट्रपति, जन्म तारीख, परिवार, पेशा, धर्म, पार्टी, करियर, राजनीति, अवार्ड्स, इंटरव्यू] Draupadi Murmu Biography in Hindi [caste, age, husband, income, daughter, rss, president, sons, qualification, date of birth, family, profession, politician party, religion, education, career, politics career, awards, interview, speech] आदि जानकारियां.

BioGraphy Of Draupadi Murmu
BioGraphy Of Draupadi Murmu

Who is Draupadi Murmu ? द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) कौन हैं?

BioGraphy Of Draupadi Murmu: आजकल आप लोगो ने Draupadi Murmu का नाम भुत बार सुना होगा. आप लोग ये भी जान चुके होंगे की Draupadi Murmu २०२२ में भारतीय जनता पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति की उम्मीदवार बनायीं गयी है. लेकिन क्या आप लोग जानते है की Draupadi Murmu कौन है? या Draupadi Murmu कहाँ से है और किस समुदाय से सम्बन्ध रखती है ? आज के इस लेख में हम लोग Draupadi Murmu का जीवन परिचय जानेंगे और यह समझने की भी कौशिश करेंगे की कैसे वो भारत के सर्वोच्च पद की उम्मीदवार बनी.

BioGraphy Of Draupadi Murmu In Hindi? ( द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय )

द्रौपदी मुर्मू का जन्म 20 जून 1958 को ओडिशा के मयूरभंज जिले के बैदापोसी गांव में हुआ था उनके पिताजी का नाम बिरांची नारायण टुडू था. और वह आदिवासी संथाल परिवार से ताल्लुक रखती हैं. Draupadi Murmu की आरम्भिक शिक्षा उनकी शादी श्याम चरण मुर्मू से हुई थी. जिससे उनको 3 बच्चे हुए. Draupadi Murmu साल 1997 में भारतीय जनता पार्टी से जुडी थी.

Draupadi Murmu Full Name:द्रौपदी श्याम चरण मुर्मू
Draupadi Murmu Father’s Name:बिरांची नारायण टुडू
Draupadi Murmu Profession:    अध्यापक और राजनीतिज्ञ
Draupadi Murmu Current Political Party:भारतीय जनता पार्टी
Draupadi Murmu Husband Name:   श्याम चरण मुर्मू
Birthday of Draupadi Murmu:   20 जून 1958
Draupadi Murmu Current age: (AO 2022)64 वर्ष
Birthplace Of Draupadi Murmu:मयूरभंजउड़ीसाभारत
Draupadi Murmu Childrens3
Height Of Draupadi Murmu:फिट 4 इंच
Cast Of Draupadi Murmu:अनुसूचित जनजाति
Religion Of Draupadi Murmu:हिंदू
Draupadi Murmu Daughter Name:   इतिश्री मुर्मू
भारतीय जनता पार्टी से जुड़ी:1997
Education Of Draupadi Murmuरमा देवी महिला महाविद्यालय, भूबनेश्वर
BioGraphy Of Draupadi Murmu In Hindi

Education Of Draupadi Murmu

द्रोपदी मुर्मू की शिक्षा:-Draupadi Murmu की आरम्भिक शिक्षा इनके इलाके के ही एक विद्यालय में हुई, जहां पर इन्होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई को पूरा किया। इसके पश्चात ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के लिए यह भुवनेश्वर शहर चली गई। भुवनेश्वर शहर में जाने के पश्चात इन्होंने Rama Devi Women’s University में एडमिशन प्राप्त किया और रामा देवी महिला कॉलेज से ही इन्होंने ग्रेजुएशन की पढ़ाई कंप्लीट की.

Profession of Draupadi Murmu

ग्रेजुएशन की एजुकेशन पूरी करने के पश्चात ओडिशा गवर्नमेंट में बिजली डिपार्टमेंट में जूनियर असिस्टेंट के तौर पर इन्हें नौकरी प्राप्त हुई। इन्होंने यह नौकरी साल 1979 से लेकर के साल 1983 तक पूरी की। इसके बाद इन्होंने साल 1994 में रायरंगपुर में मौजूद अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन सेंटर में टीचर के तौर पर काम करना चालू किया और यह काम इन्होने 1997 तक किया. इसके बाद साल 1997 में इन्होने भारतीय जनता पार्टी को ज्वाइन कर लिया.

Draupadi Murmu Family

द्रौपदी मुर्मू का परिवार:- इनके पिताजी का नाम बिरांची नारायण टुडू है और द्रौपदी मुरमू संताल आदिवासी फैमिली से संबंध रखती हैं. इनके पति का नाम shyam charan murmu था जो की अब इस दुनिया में नहीं है. द्रौपदी मुर्मू के 3 बच्चे है जिनमे २ बेटे और एक बेटी है. हालांकि इनका व्यक्तिगत जीवन ज्यादा सुखमय नहीं था, क्योंकि इनके पति और इनके दोनों ही बेटे अब (draupadi murmu sons) इस दुनिया में नहीं है. इनकी बेटी ही अब जिंदा है जिसका नाम itishri murmu है, जिसकी शादी द्रौपदी मुर्मू ने गणेश हेम्ब्रम के साथ की है.

द्रौपदी मुर्मू की संपत्ति (Draupadi Murmu Net Worth)

द्रौपदी मुर्मू एक महिला राजनेता होने के बाद भी ज्यादा संपत्ति की मालकिन नहीं है उनके मात्र मुश्किल से बुरी परिस्थियों में अपने घर को सँभालने लायक संपत्ति है जो की है मात्र रु 9.5 लाख। इसके अलावा ना कोई आभुषण , ना जमीन और ना ही कोई चल और अचल सम्पति।

Draupadi Murmu As A Politician

द्रौपदी मुर्मू का राजनीतिक जीवन:- द्रौपदी मुर्मू ने साल 1997 में रायरंगपुर नगर पंचायत के पार्षद चुनाव में जीत दर्ज कर अपने राजनीतिक जीवन का आगाज किया था. उन्होंने भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया. साथ ही वह भाजपा की आदिवासी मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सदस्य भी रहीं. झारखंड राज्य के बनने के पश्चात 5 साल का कार्यकाल पूरा करने वाली द्रोपदी मुर्मू पहली महिला राज्यपाल है.

द्रौपदी मुर्मू ओडिशा के मयूरभंज जिले की रायरंगपुर सीट से 2000 और 2009 में बीजेपी के टिकट पर दो बार विधायक बनीं. ओडिशा में नवीन पटनायक के बीजू जनता दल और भाजपा गठबंधन की सरकार में द्रौपदी मुर्मू को 2000 और 2004 के बीच वाणिज्य, परिवहन और बाद में मत्स्य और पशु संसाधन विभाग में मंत्री बनाया गया.

Draupadi Murmu As President Candidate:

द्रौपदी मुर्मू का राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित होना:-

द्रौपदी मुर्मू मई 2015 में झारखंड की 9वीं राज्यपाल बनाई गई थीं. उन्होंने सैयद अहमद की जगह ली थी. झारखंड उच्च न्यायालय के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश वीरेंद्र सिंह ने द्रौपदी मुर्मू को राज्यपाल पद की शपथ दिलाई थी.

झारखंड की पहली महिला राज्यपाल बनने का खिताब भी द्रौपदी मुर्मू के नाम रहा। साथ ही वह किसी भी भारतीय राज्य की राज्यपाल बनने वाली पहली आदिवासी भी हैं. इसके अलावा यह एक आदिवासी महिला है. इन्हें एनडीए के द्वारा हाल ही में भारत के अगले राष्ट्रपति के उम्मीदवार के तौर पर घोषित किया गया है. आपको बता दे की राष्ट्रपति की इस दौड़ में वो Yashwant Sinha के खिलफ खड़ी है.

इस प्रकार अगर द्रौपदी मुर्मू भारत की राष्ट्रपति बनती है, तो यह पहली ऐसी आदिवासी महिला होगी, जो भारत देश की राष्ट्रपति बनेगी, साथ ही यह दूसरी ऐसी महिला होंगी, जो भारत देश के राष्ट्रपति के पद को संभालेंगी। इसके पहले भारत देश के राष्ट्रपति के पद पर महिला के तौर पर प्रतिभा पाटिल विराजमान हो चुकी है.

द्रोपदी मुर्मू को प्राप्त पुरस्कार

द्रोपदी मुर्मू को प्राप्त पुरस्कार:- द्रौपदी मुरमू को नीलकंठ पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ विधायक के लिए साल 2007 में प्राप्त हुआ था. यह पुरस्कार इन्हें ओडिशा विधानसभा के द्वारा किया गया था.

दोस्तों मै आशा करता हूँ आपको ”द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय BioGraphy Of Draupadi Murmu In Hindi” लेख पसंद आया होगा अगर आपको मेरा ये पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करे लोगो को भी इसकी जानकारी दे.

अगर आपकी कोई प्रतिकिर्याएँ हे तो हमे जरूर बताये Contact Us में जाकर आप मुझे ईमेल कर सकते है. और ऐसी ही मजेदार और महान लोगो की जीवनी आप यहाँ पर पढ़ सकते है. जल्दी ही आपसे एक नए ब्लॉग के साथ मुलाकात होगी तब तक के मेरे ब्लॉग पर बने रहने के लिए ”धन्यवाद”

Home Pageयहाँ क्लिक करें

FAQ:

द्रौपदी मुर्मू कौन है?

NDA द्वारा घोषित भारत के अगले राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार।

झारखंड की पहली महिला राज्यपाल कौन है?

द्रौपदी मुर्मू

द्रौपदी मुर्मू के पति का नाम क्या है?

श्याम चरण मुर्मू

द्रौपदी मुरमू किस समुदाय से ताल्लुक रखती हैं?

आदिवासी समुदाय

Back to top button