हेल्थ

खाना खाने के तुरंत बाद गलती से भी ना करें ये 5 काम

खाना खाने के तुरंत बाद गलती से भी ना करें ये 5 काम:-

हेल्दी फूड्स हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद ज़रूरी हैं. खाने और लाइफस्टाइल से जुड़ी हेल्दी आदतों पर अब लोगों का ध्यान जाने लगा है. यही वजह है कि लोग अपनी डाइट में पोषक गुणों से भरपूर फूड्स शामिल करने लगे हैं. आजकल लोग खाने के बहुत शोकिन होते है.

ऐसा नहीं है की पहले के लोग खाने के शोकिन नहीं होते थे बल्कि पहले के लोग तो आज की तुलना में और ज्यादा खाने के शोकिन होते थे. लेकिन आजकल के खान पान और पहले के खान पान में ज़मीं आसमान का फर्क है. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है ऐसे कुछ काम जो आपको खाने के तुरंत बाद नहीं करने चाहिए.

कई बार हेल्दी फूड को अपनाने के बावजूद हम बीमारियों से जूझ रहे होते हैं. ऐसी स्थिति में लोग अक्सर सोचते हैं कि आख़िर कमी कहां आ रही है. जानिए हेल्थएक्सचेंज के मुताबिक खाने के तुरंत बाद क्या नहीं करना चाहिए.

पानी पीना

पानी पीना सेहत के लिए ज़रूरी है. बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए यह सबसे आसान और ज़रूरी कदम है, लेकिन गलत मौकों पर या गलत तरीके से पानी पीने की वजह से सेहत को नुकसान पहुंचता है. अगर आप खाना खाते हुए या खाने के तुरंत बाद ज़्यादा पानी पीते हैं, तो आपको अपच या एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है. इसके अलावा अगर आप खड़े रहकर पानी पिटे है तो आपके घुटनों में दर्द हो सकता है.

इसलिए खाने के तुरंत बाद पानी ना पिए और पानी हमेशा थोडा थोडा करके और आराम से बैठकर ही पिए.

खाते हुए बेल्ट ढीला करना

अक्सर आपने कई लोगों को खाना खाते हुए पैंट की बेल्ट ढीली करते हुए देखा होगा, ये आम लग सकता है. लेकिन यह आपकी समस्या बढ़ा सकता है. दरअसल बेल्ट ढीली करने की वजह से हम पेट के आसपास बन रहे दबाव से राहत महसूस करते हैं और इसी चक्कर में ज़्यादा खाना खा लेते हैं. जो वज़न बढ़ने के अलावा बदहजमी का कारण भी बन सकता है.

फलों का सेवन

वैसे तो फलों का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद फलों का सेवन करने से बचना चाहिए. खाना खाने के तुरंत बाद अगर आप फल खाते हैं, तो भोजन के पोषक तत्व शरीर को पूरी तरह से नहीं मिल पाते हैं.

यह भी पढ़ें-

पैरों में दर्द को दूर करता है ‘फुट मसाज’, जानें इसके फायदे

खाने के तुरंत बाद सोना

व्यस्त रूटीन के बीच दिनभर काम करते हुए व्यक्ति रात तक इतना थक जाता है कि खाना खाने के तुरंत बाद उसे नींद आने लगती है या फिर खाने के बाद लेटे-लेटे वह फोन इस्तेमाल करता है. अगर आपको भी डिनर के बाद तुरंत सोने या लेटने की आदत है, तो इससे बचन बेहद ज़रूरी है. ऐसा करने से पेट की बीमारियां और मोटापे की शिकायत शुरू हो सकती है.

धूम्रपान करना

तम्बाकू का सेवन किसी भी रूप में करना खतरनाक होता है. इसका सेवन कभी भी नहीं करना चाहिए. बावजूद इसके कुछ लोगों को खाना खाने के बाद या खाना खाते हुए आपने सिगरेट पीते हुए देखे जाते हैं.  ऐसा करने से पेट से जुड़ी बीमारी होने का ख़तरा बढ़ जाता है.

उम्मीद है की आप लोग उपर बताये गये किसी भी काम (खाना खाने के तुरंत बाद गलती से भी ना करें ये 5 काम) को खाने के तुरंत बाद या खाने के साथ नहीं करते होंगे. यदि करते है तो आप अभी इन गलत आदतों को छोड़कर एक बेहतरीन और सुखी जीवन की और कदम बड़ा सकते है.

आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये और दूसरी खबरों के लिए हमारे website के सन्देश को चालू जरूर कर ले. धन्यवाद.

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button